गोवा के 5 सबसे खूबसूरत समुद्र तटों की शांति का अनावरण

गोवा के 5 खूबसूरत बीच  :- गोवा अपने आश्चर्यजनक समुद्र तटों के लिए जाना जाता है, यहाँ के 5 समुन्द्र तट ऐसे है जिनकी खूबसूरती आप को जरूर देखनी चाहिए।

बागा बीच:

गोवा का यह रेतीला बीच अपनी खूबसूरती में बेमिसाल है। इसकी खूबसूरती रात को और भी बढ़ जाती है और इसके किनारे झोंपड़ियों और रेस्तरां के साथ-साथ कायाकिंग, पैरासेलिंग आदि सहित जल क्रीड़ाओं का एक विविध चयन होता है। पैरासेलिंग, जेट स्कीइंग, केले की सवारी, समुद्र तट पर धूप सेंकना आदि सभी सुविधाएं यहाँ मिल जाती है. यहाँ लहरों का किनारे से टकराना अदभुत समां बांध देता है।

गोवा

पालोलेम बीच:

पालोलेम बीच दक्षिण गोवा में स्थित है और अपने शांत और रमणीय माहौल के लिए जाना जाता है। समुद्र तट का आकार अर्धचंद्राकार है और ये बिलकुल शांत बीच है, क्योंकि पानी में ज्यादा हलचल नहीं है, इसलिए यह तैरने और आराम करने के लिए बेहतरीन बीच है। नारियल के ताड़ के पेड़ों और इसके आस-पास झोपड़िया होने के कारण इसका वातावरण बहुत आरामदायक और शांत है।

अंजुना बीच:

बैकपैकर और मौज-मस्ती करने वाले लोग इस समुद्र तट को पसंद करते हैं इसका खूबसूरत किनारा आप को पार्टी करने से नहीं रोक पायेगा। बेहतरीन समुद्र तट पार्टियाँ वहाँ आयोजित की जाती हैं, जबकि यह कई ट्रान्स संगीत समारोहों की मेजबानी भी करता है। यहाँ से आप पास के अंजुना पिस्सू बाजार भी जा सकते जो की बहुत सारे दिलचस्प स्मारिका उपहार, कपड़े और आभूषण के लिए जाना जाता है। दिन के दौरान समुद्र आपको आराम देगा जबकि रात में आपको सूर्यास्त के शानदार दृश्य देखने को मिलेंगे।

वागाटोर बीच:

ये भी एक शानदार बीच है जो अंजुना के नजदीक है। इस बीच के दो भाग है : बिग वैगेटर और स्मॉल वैगेटर। शानदार लाल चट्टानों के कारण ये लाल समुन्द्र जैसा दिखता है जो की कमाल लगता है। इस बीच पर क्लब रेस्टोरेंट और झोपड़िया आपको आकर्षित करेंगी साथ में चपोरा किला भी देखने लायक है।

अगोंडा बीच:

अगोंडा बीच शांत और अछूता समुद्र तट दक्षिण गोवा में स्थित है, जिसे अगोंडा समुद्र तट कहा जाता है, जो शोरगुल वाली भीड़ से अप्रभावित रहता है। यह स्थान नरम सफेद रेत, लहराते ताड़ के पेड़ और शांत पानी के लिए प्रसिद्ध है। मौन और शांति की तलाश कर रहे लोगों के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। समुद्र तट पर योग और मध्यस्थता सत्र लें, समुद्र तट के किनारे लंबी सैर करें और स्थानीय झोपड़ियों में समुद्री भोजन लें।

इसके अलवा और भी बोहत सारे बीच गोवा में है जहा आप घूम सकते है। प्रत्येक समुद्र तट अपना स्वयं का स्वाद प्रदान करता है, जो जंगली पार्टियों और पानी के खेल से लेकर शांति और प्रकृति की महिमा तक अलग-अलग स्वादों को आकर्षित करता है। गोवा में हर बीच अपनों एक अलग पहचान रखता है यही वजह गोवा को घूमने की बेहतरीन जगह बनती है और हर प्रकार के पर्यटकों को आकर्षित करता है।इसके शानदार बीच आपको कभी बोर नहीं होने देंगे।

 

 

गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

हालाँकि, जहाँ तक गोवा की बात है, ऐसा लगता है जैसे समय ही नहीं है। यह अनुमान लगाना संभव नहीं है कि कब आसमान में अंधेरा छा जाएगा और जब आप रात भर नाचते रहेंगे तो तारे चमकने लगेंगे। यहां जीवंत समुद्र तट और खुश पर्यटक हैं जो आपको ऐसा महसूस कराते हैं मानो किसी भी समय आपका जादू से सामना होगा। यह एक ऐसी पार्टी की तरह है जो हर किसी के लिए कभी खत्म नहीं होती।  गोवा में घूमना इस बात पर निर्भर करता है कि आप वहां किस समय जाते हैं।

गोवा में हर मौसम का अपना एक अनोखा सौंदर्य होता है। उस संबंध में, यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए कि आपको गोवा घूमने कब जाना चाहिए और आपकी यात्रा के लिए कुछ प्रारंभिक सुझाव हैं जो आपकी यात्रा के दौरान आपके लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेंगे।

(नवंबर से मार्च): यह वह समय है जब गोवा की खूबसूरती अपने चरम पर होता है; गोवा की असली लाइफ इसी महीने में देखने को मिलती है. इस सीजन में गर्मी नहीं होती और गोवा की मस्ती अपने टॉप पर होती है  पूरे दिन पार्टी करते है.  इन महीनो में अगर आप घूमने आते हो तो आप गोवा का असली मजा ले पाओगे.

(अप्रैल और अक्टूबर): हालाँकि, इन महीनो में ज्यादा भीड़ नहीं होती फिर भी गोवा के बीच की खूबसूरती कायम रहती है. इस सीजन में भी लोग आपको पार्टी और मस्ती करते दिख जायेंगे। अगर आप इस सीजन में  भी आप मनोरंजन और मस्ती में कमी नहीं आएगी.

(मई से सितंबर): इन महीनों के दौरान गोवा में मानसून का मौसम होता है। इस बीच, यह सबसे शांत अवधि होती है और घुमने वालो की भीड़ कम होती है। गर्मी, गीलापन और बहुत बार बारिश होती है, फिर भी, अगर आप शांति चाहते हैं तो यह आपके लिए सही समय  हो सकता है। इसलिए, अपना पसंदीदा मौसम चुनें और गोवा के अनुभव को जीवन भर याद रखने के लिए खुद को तैयार करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top