विदेश में जॉब करने का सपना हुआ पूरा, 3 देश दे रहे है जॉब के लिए वीजा, जानिए डिटेल्स.

विदेश में जॉब

यदि आप किसी दूसरे देश में काम करना चाहते हैं और आपके पास रोजगार की पेशकश और वर्क परमिट नहीं है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ देश “जॉब सीकर वीज़ा” प्रदान करते हैं जो किसी व्यक्ति को रोज़गार की तलाश में इन देशों की यात्रा करने की अनुमति देता है। जॉब सीकर वीज़ा विशेष रूप से उन व्यक्तियों को जारी किया जाता है, जो दूसरे देश में काम करना चाहते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो, “जॉब सीकर वीज़ा” वाले प्रत्येक देश के अपने नियम हैं। आज उन तीन देशों के बारे में बात करते है जो इस तरह का वीजा दे सकते हैं। विदेश में जॉब पाने के लिए और पढ़े/

विदेश-में-जॉब

जर्मनी :- देश में प्रतिभाशाली कर्मियों को आकर्षित करने के लिए, जर्मनी उन व्यक्तियों को “जॉब सीकर वीज़ा” जारी करता है जो यूरोप से नहीं हैं। इस वीज़ा के माध्यम से, बिना किसी समस्या के तीन वर्षों के दौरान नौकरी खोजने के लिए देश के क्षेत्र में आना संभव है। आपने किसी नौकरी में पांच साल तक काम किया हो, विदेश में जॉब आपके पास बिना काम के गुजारा करने के लिए पर्याप्त पैसा होना चाहिए और दिए गए क्षेत्र में पेशेवर ज्ञान साबित करने वाला योग्यता प्रमाण पत्र होना चाहिए। आपकी योग्यताएं जर्मनी में स्वीकृत होनी चाहिए या कुछ ऐसी होनी चाहिए जो जर्मन डिप्लोमा के साथ तुलनीय हो। https://www.make-it-in-germany.com/

ऑस्ट्रिया :- यदि आपको इस देश में काम ढूंढना है तो आप छह महीने का ऑस्ट्रियाई वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, इस वीज़ा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको निर्धारित तालिका के अनुसार कम से कम 70 अंक प्राप्त करने होंगे। हालाँकि, यदि आप काफी भाग्यशाली हैं और आपको इस वीज़ा के दौरान नौकरी मिल जाती है, तो आप उसके बाद लाल-सफेद-लाल कार्ड के लिए अर्हता प्राप्त कर लेते हैं।

 

यह आपको लंबे समय तक ऑस्ट्रिया में रहने और काम करने का अधिकार देता है। विदेश में जॉब दूसरे शब्दों में, यह कुछ-कुछ नौकरी की तलाश जैसा है और यदि आपको नौकरी मिल जाती है, तो आप आने वाले कई वर्षों तक ऑस्ट्रिया में रह सकते हैं और काम कर सकते हैं। https://www.migration.gv.at/

 

स्वीडन :- “जॉब सीकर वीज़ा” प्राप्त करने के लिए जिसके साथ आप नौकरी की तलाश में स्वीडन जा सकते हैं, आपके पास आवश्यक शिक्षा के साथ-साथ एक पहचान दस्तावेज, पर्याप्त धन और स्वास्थ्य बीमा होना चाहिए। यह वीज़ा 3 से 9 महीने के लिए वैध होता है। तो, इंतज़ार मत करो! यदि आप वास्तव में विदेश में जॉब, विशेष रूप से स्वीडिश में काम करने के शौकीन हैं, तो स्वयं का दस्तावेजीकरण करना विदेश में जॉब  शुरू करें. https://www.government.se/

विदेश में जॉब (नौकरी) ढूँढने के लिए मुख्य कदम

  • ऑनलाइन उपस्थिति बनाएँ :- वेब पर अपनी उपस्थिति बढ़ाएँ। नौकरी की रिक्तियां पोस्ट करने वाली साइटों पर खाते खोलें। इसके अलावा, एक निजी साइट बनाएं जो आपके लेखन या शुरू की गई परियोजनाओं को प्रस्तुत करेगी।
  • सोशल मीडिया का उपयोग करें :- एक ब्लॉग शुरू करें या सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करें और अपने रुचि के क्षेत्र में क्या हो रहा है, इसके बारे में बात करें और अपने विचारों को प्रतिबिंबित होने दें। यह आपको अद्वितीय बनने में भी सक्षम बना सकता है।
  • भाषा और संस्कृति सीखें :- भाषा और संस्कृति सीखें, ताकि आप किसी विशेष देश में बेहतर ढंग से अनुकूलित और फिट हो सकें जहां आप अपना कार्यस्थल चाहते हैं। इससे जीवन आसान हो जाएगा.
  • विनम्र रहें :- देश में मौजूद सामाजिक मानदंडों के अनुसार व्यवहार करें और गैर-देशी वक्ताओं के साथ बातचीत करते समय स्पष्ट रूप से समझने योग्य अंग्रेजी बोलें। इसके बजाय, गैर-स्लैंग और स्पष्ट वाक्यांशों का उपयोग करें जिनका आसानी से अनुवाद किया जा सके।
  • अपने आवेदन को तैयार करें :- सुनिश्चित करें कि आप अपने आवेदन को एक क्षेत्र या स्थान के अनुसार तैयार करें। आपके कवर लेटर में स्पष्ट होना चाहिए कि आप उस देश में क्यों जा रहे हैं। आपका बायोडाटा उस विशेष देश के लिए उपयोगी प्रारूप में भी होना चाहिए।
  • ऑनलाइन साक्षात्कार में सफलता प्राप्त करें :- वीडियो साक्षात्कार के दौरान अपना व्यवहार वैसा ही रखें जैसा आप किसी से आमने-सामने मिलते समय करते हैं। एक शांत जगह की तलाश करें, अपनी किट देखें और स्थानीय भाषाओं और संस्कृतियों में अपनी रुचि प्रदर्शित करें। ऐसे प्रश्न पूछें जो आपको एक आलोचनात्मक अंतर्राष्ट्रीय विचारक के रूप में चित्रित करें।

इनका पालन करने से आपको विदेश में जॉब मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

घर बैठे रिमोट वर्क करने के लिए यहाँ क्लिक करे और जाने अपने लिए बेहतरीन रिमोट वर्क 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top