Israel-Hamas war: List of key events, day 78

Israel-Hamas war: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गाजा को सहायता वितरण को बढ़ावा देने के लिए प्रस्ताव पारित किया – यहां अन्य प्रमुख अपडेट हैं।

The latest developments: Israel-Hamas war

  1. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें गाजा पट्टी में अधिक सहायता की अनुमति दी गई है, जो “अकाल के आसन्न खतरे” में है और बीमारियों के फैलने का सामना कर रहा है। लेकिन अधिकार समूह इसे एन्क्लेव में बढ़ते मानवीय संकट को संबोधित करने के लिए “बेहद अपर्याप्त” बताते हैं।
  2. संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव में शत्रुता को निलंबित करने की मांग नहीं की गई, जिसका संयुक्त राज्य अमेरिका ने विरोध किया।
  3. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनोम घेबियस का कहना है कि उन्होंने प्रस्ताव का स्वागत किया है लेकिन “तत्काल युद्धविराम” “सबसे जरूरी आवश्यकता” थी।
  4. इजरायल ने पट्टी पर बमबारी जारी रखी है, ताजा हमलों की रिपोर्ट मध्य गाजा में नुसीरात शरणार्थी शिविर और दक्षिण में खान यूनिस पर है।
  5. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बख्तरबंद वाहनों और एक बुलडोजर द्वारा समर्थित इजरायली सैनिकों ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में सुबह छापे मारे, घरों की तलाशी ली और जेनिन और पास के शरणार्थी शिविर में फिलिस्तीनी युवाओं के साथ झड़प की।
  6. इज़राइल-लेबनान सीमा पर भी हमले जारी हैं और इज़राइल की वायु सेना दक्षिणी लेबनान में स्थानों पर हमला कर रही है, जिसे वे हिज़बुल्लाह बुनियादी ढांचे के खिलाफ कार्रवाई कहते हैं। इस बीच, हिजबुल्लाह के लड़ाके लगातार उत्तरी इजरायल को मिसाइलों से निशाना बना रहे हैं।

    Israel-Hamas war: List of key events, day 78
    ___________Israel-Hamas war

Human impact and fighting During Israel-Hamas war

  1. गाजा के सरकारी मीडिया कार्यालय के अनुसार, 7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमलों में कम से कम 20,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। Israel-Hamas War में मरने वालों की संख्या लगभग 1,140 है।
  2. मध्य गाजा के नुसीरात शरणार्थी शिविर में इजरायली हमलों में बच्चों सहित कम से कम 18 फिलिस्तीनी मारे गए।
  3. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इज़राइल के सैन्य हमले के परिणामस्वरूप गाजा में मारे गए लोगों में लगभग 70 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे थे, जबकि इसी अवधि के दौरान अन्य 53,320 फिलिस्तीनी घायल हो गए हैं।
  4. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने दोहराया है कि “गाजा में अकाल मंडरा रहा है” क्योंकि लगातार लड़ाई ने भोजन और अन्य महत्वपूर्ण आपूर्ति तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है।
  5. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने चेतावनी दी है कि गाजा में पांच साल से कम उम्र के कम से कम 10,000 बच्चे “जानलेवा” कुपोषण का सामना कर रहे हैं।

    israel hamas war
    _______Israel-Hamas war

Diplomacy Israel-Hamas war

  1. अंतर्राष्ट्रीय दबाव के बावजूद, इज़राइल के विदेश मंत्री का कहना है कि देश “सभी बंधकों की रिहाई और हमास के खात्मे तक” गाजा पर युद्ध जारी रखेगा।
  2. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि जिस तरह से इजराइल गाजा पर युद्ध लड़ रहा है, उसने युद्धग्रस्त क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचाने में “भारी बाधाएं” पैदा कर दी हैं, जहां लोग अकाल का सामना कर रहे हैं।
  3. ह्यूमन राइट्स वॉच के पूर्व निदेशक केनेथ रोथ ने कहा कि गाजा में अमेरिकी सरकार द्वारा वित्त पोषित नागरिक बुनियादी ढांचे को नष्ट करने से बचने की इजरायली सेना की क्षमता दर्शाती है कि इजरायली सेनाएं विनाश के लक्ष्य में “चयनात्मक संयम” अपना रही हैं।
  4. अमेरिका ने ईरान पर लाल सागर में यमन स्थित हौथिस के हमलों में “गहराई से शामिल” होने का आरोप लगाया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top